OFSS Bihar Frequently Ask Questions (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) |
ofss-bihar-frequently-ask-questions

(क) किन तरीकों से मैं सामान्य आवेदन पत्र (Common Application Form) भर सकता हूँ?

उत्तर- आवेदक केवल ऑनलाइन विधि से हमारे पंजीकृत वेब पोर्टल www.ofssbihar.inके माध्यम से सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर सकते हैं। वे सहज वसुधा केन्द्र/ साइबर कैफे/जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र जाकर आवेदन दे सकते हैं। किसी भी परिस्थिति मे Offline विधि से सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) नहीं भरा जाना है।

(ख) कहाँ से मैं सामान्य आवेदन पत्र भर सकता हूँ?

उत्तर- आप निम्नलिखित जगहों से सामान्य आवेदन पत्र भर सकते हैं-

  • आप अपने घर के कम्प्यूटर से भी आवेदन भर सकते हैं।
  • आप किसी साइबर कैफे के माध्यम से भी आवेदन भर सकते हैं।
  • आप किसी वसुधा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन भर सकते हैं।
  • आप जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र (DRCC) जाकर भी आवेदन भर सकते हैं। प्रत्येक जिलें में एक जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र (DRCC) है।

(ग) सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भरने के लिए प्रमुख आवश्यकताएं क्या हैं?

उत्तर- जहाँ से आपने पिछली बोर्ड परीक्षा उतीर्ण की है यह उस पर निर्भर करता है।

  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के मामले में यदि आपने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से पिछली बोर्ड परीक्षा उतीर्ण की है तो नीचे लिखे मूल सूचनाओं की जानकारी भरे -
  • उत्तीर्ण होने का वर्ष
  • रौल कोड
  • रौल नम्बर
  • जन्म तिथि
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के अलावा अन्य मामले में - यदि आप बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के अलावा अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण हुए हैं तो आपको सभी सम्बन्धित सूचनाए देनी होगी।

(घ) सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के लिए मुझे वैध माबेइल नंबर और ई-मेल पता क्यों रखना होगा?

उत्तर- ऑनलाइन सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के दौरान, आपको वैध और मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का उपयोग करना होगा। फिर हमारी स्वचालित प्रणाली आपके पंजीकृत ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर प्रवेश प्रक्रियाओं के बारे में सूचनायें भेजेगी।

(ड.) मैं एक से अधिक विद्यालय/महाविद्यालय के लिए सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) कैसे भर सकता हूँ?

उत्तर- OFSS (Online Facilitation System for Students) के माध्यम से, आप न्यनूतम पांच विद्यालय/ महाविद्यालय और अधिकतम 20 विद्यालय/महाविद्यालय का चयन कर सकते हैं। कहने का तात्यप्र्य यह है कि आप एक ही आवेदन में (प्राथमिकता के आधार पर नामांकन के लिये 20 विद्यालयों /महाविद्यालयों का नाम दे सकते हैं।

(च) प्रश्न-एक विद्यालय/महाविद्यालय का चयन करने के लिए शुल्क और एक से अधिक विद्यालय/ महाविद्यालय चुनने के मामले में क्या शुल्क है?

उत्तर- OFSS (Online Facilitation System for Students) के माध्यम से नामांकन के लिये आवेदन देने हेतु आपको सिर्फ रू0 300/- का भुगतान करना होगा। इस शुल्क से ज्यादा आपको और किसी अतिरिक्त राशि का भुगतान नहीं करना है। यह शुल्क एक महाविद्यालय के चयन के मामले में या 20 महाविद्यालयों के चयन के मामलें में समान है। जब आप एक से अधिक महाविद्यालय या 20 महाविद्यालयों का चयन करेंगे, तो आपको रू0 300/- के अतिरिक्त किसी अन्य शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

(छ) विभिन्न संकायों/कोर्स के लिए 20 विद्यालयों/ महाविद्यालयों के लिए मैं सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) कैसे भर सकता हूँ ?

उत्तर- OFSS (Online Facilitation System for Students) पद्धति में सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के लिए 20 विद्यालयों/महाविद्यालयों को चुनने का विकल्प आपके पास है। ये सभी विकल्प 20 विद्यालयों/ महाविद्यालयों में 20 विषयों में हो सकता है।

(ज) मान लीजिए, मैंने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना वेबसाइट पर डाले गये सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में 20 विकल्पों को दिया है और मुझे अपने 11 वे नंबर के चुने हुए विकल्प में मौका मिला है। लेकिन मैं सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भरने के समय मेरे द्वारा भरे गए शीर्ष 3 विकल्प में अपना नाम प्राप्त करने के लिए तीसरी मेरिट सूची तक इंतजार करना चाहता हूं। तो, क्या मुझे मेरे द्वारा चुने गए 11वें रैंक विकल्प में प्रवेश किए बिना तीसरी मेरिट सूची तक इंतजार करना चाहिए?

उत्तर- नहीं, आपको अपने 11वें विकल्प वाले महाविद्यालय में प्रवेश लेना हीं होगा। इसके बाद दूसरी या तीसरी मेरिट लिस्ट की प्रतिक्षा कर सकते हैं। यह प्रक्रिया स्वचालित रूप से कार्य करेगी और आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है, केवल आपको स्लाइड अप विकल्प को चुनना होगा। स्लाइड अप विकल्प उसी स्थिति में आयेगा, जब आपने किसी महाविद्यालय में नामांकन ले लिया है।

(झ) बेहतर मनपसंद विद्यालय/महाविद्यालय में Online Facilitation System for Students की प्रक्रिया के तहत मैं नामांकन कैसे ले सकता हूँ?

उत्तर- हमारी ऑनलाइन सुविधा प्रणाली के माध्यम से विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के क्रम में तीन स्थितियां उत्पन्न हो सकती है-

1) स्थिति एक - मान लीजिए आपने 20 विकल्प चुना है और पहली मेरिट सूची के अनुसार आपको 11वें विकल्प वाले विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन कराने की सूचना मिली है तो क्या आपको अपने चुने हुए 1 से 10 तक के विद्यालयो /महाविद्यालयो के विकल्प में नामांकन की सुविधा मिलेगी।

उत्तर- हाँ, आपके सर्वोत्तम पसंदीदा संस्थान में प्रवेश प्राप्त करने की संभावना है। अगर आपका नामाकं न पहले मेरिट लिस्ट के अनुसार हो जाता है, तो आप दूसरे और तीसरे मेरिट लिस्ट के प्रकाशन की प्रतीक्षा करें। यदि दूसरे और तीसरे मेरिट लिस्ट में आपका नाम आ जाता है तो फिर योग्यता सूची के अनुसार प्रवेश मिलेगा और दूसरी और तीसरी योग्यता सूची घोषणा के लिए प्रतीक्षा करें, यदि दूसरी और तीसरी योग्यता सूची में आपका नाम घोषित किया जाता है, फिर स्वचालित रूप से आपको बिना किसी अतिरिक्त प्रयास किए या किसी भी अन्य शुल्क का भुगतान किए बिना अपने सर्वश्रेष्ठ पसंदीदा संस्थान में प्रवेश मिलेगा।

नोट -आपके द्वारा चुने हुए वरीयता क्रम के अनुसार एक संस्थान से दसू रे संस्थान में दूसरे या तीसरे मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन लेने की सुविधा होगी। इस प्रक्रिया को ऑटो स्लाइडर कहा जाता है। ऑटो स्लाइडर सुविधा को सक्रीय करने के लिए यह आवश्यक होगा कि आप उस संस्थान में नामांकन अवश्य ले लें जहाँ नामांकन के लिए पहले चरण के नामांकन में आपका नाम आया है।

2) स्थिति दो- मैंने कुल 10 विकल्प चुने है, लेकिन मेरा नाम किसी भी कॉलेज में घोषित नहीं किया गया है। क्या मैं किसी भी महाविद्यालय में प्रवेश नहीं ले पाऊंगा?

उत्तर- यदि आपका नाम किसी भी चुने हुए कॉलेज में घोषित नहीं किया गया है, तो आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक तीसरी चयन सूची के आधार पर नामांकन प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है। अगर किसी संस्थान में तीसरी योग्यता सूची जारी करने के बाद कुछ सीट खाली हैं, तो आपके चुने हुए संस्थान और Cut Off Marks के अनुसार, यहां आपके लिए एक मौका होगा। तीसरी और अंतिम चयन सूची के आधार पर नामांकन के पश्चात् रिक्त सीटों के लिए Spot Admission की प्रक्रिया की जायेगी। यदि तीसरे मेरिट सूची की घोषणा के बाद कोई रिक्त सीट उपलब्ध नहीं है, तो किसी भी चुने हुए संस्थान में आपके लिए प्रवेश पाने की संभावना नहीं होगी।

3) स्थिति तीन- मान लीजिए, मैंने अपने 20 विकल्प के साथ सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर दिया है, लेकिन कुछ दिन बाद, मुझे एहसास हुआ कि मेरा चयन गलत था या मैं अपने 20 चयनों से संतुष्ट नहीं हूं, मैं फिर से कैसे चुन सकता हूं 20 विकल्प या मैं अपने चयन में बदलाव कैसे कर सकता हूँ?

उत्तर- सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भरने की अपनी अंतिम तिथि तक जमा किए गए आवेदन में संशोधन कर सकते हैं। इस अंतिम तिथि के बाद, आप कोई भी परिवर्तन करने में सक्षम नहीं होगा

(ञ) चयनित संस्थान में प्रवेश प्राप्त करने के लिए मेरा नाम सिस्टम द्वारा सूचित किया जाता है, इसके लिए प्रक्रिया क्या है?

उत्तर- यदि आपका नाम पहली मेरिट सूची में चुना गया है, तो आप संस्थान में जा सकते हैं और प्रवेश ले सकते हैं और सभी आवश्यक दस्तावेज और तस्वीरें जमा कर सकते हैं।

नोट - सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) और दस्तावेजों की आवश्यकताओं पर अधिक पूछताछ के लिए सीधे चयनित संस्थान में जा सकते हैं।

(त) मैंने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर दिया है और अपने ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से शुल्क भी चुकाया है, लेकिन फिर भी मुझे अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर ई-मेल या एसएमएस से कोई सूचना नहीं मिली है। ऐसी स्थिति में मुझे क्या करना होगा ?

उत्तर- कुल मिलाकर नामांकन की सूचना प्राप्त करने के लिए आपको सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भरने के दौरान एक वैध और मौजूदा उपयोग वाला मोबाइल नंबर और ई-मेल पता देना होगा। कभी-कभी ई-मले आपके द्वारा पंजीकृत ई-मेल आईडी के Spam बॉक्स में जाता है, इसलिए कृपया एक बार अपना Spam फोल्डर भी देखें। सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) के जमा होने और अंतिम तिथि की समाप्ति के बाद भरे हुए जानकारी को बदलने के लिए आपको कोई सुविधा नहीं मिलेगी। इसलिए, कृपया सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भरने के दौरान पूरी सावधानी बरतें।

(थ) एक ही मोबाइल नंबर या एक ही ई-मेल आईडी के माध्यम से कितने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) को भरा जा सकता है और क्या दोनों समान हैं?

उत्तर- सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भरने के लिए आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे यूनिक Unique और वैध मोबाइल नम्बर के साथ आवेदन करें।
* एक मोबाइल नंबर/एक Email ID से मात्र एक आवेदन प्रपत्र भरा जा सकता है।

(द) मेरे पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन नेट बैंकिंग सुविधायें नहीं है तो, मैं भुगतान कैसे करूगाँ ?

उत्तर- भुगतान के लिए आपके पास तीन विकल्प है-

  1. ई-चालान सुविधा (मैनुअल विकल्प) का उपयोग करना-आवेदन भरने के बाद आप भुगतान विकल्प (Payment Option) पर जाये। वहाँ आपको ई-चालान विकल्प मिलेगा। इसके उपरांत आपको ई-चालान डाउनलोड करना होगा और इसे निकटतम बैंक में जमा करना होगा। ई-चालान जमा करने के लिए बंैक द्वारा रू0 300/- के अलावा कुछ और राशि भी ली जायेगी।
  2. यदि आपके पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या कोई अन्य नेट बेकिंग सुविधा की कोई सुविधा नहीं है, तो आप अपने माता-पिता, दोस्तों या किसी ज्ञात सेवा प्रदाता से सहायता ले सकते हैं। वे अपना डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान अपनी ओर से करेंगे।
  3. वसुधा केन्द्र के माध्यम से आवेदन पत्र भरने के लिए आप वसुधा केन्द्र पर जा सकते हैं और वहाँ नगद भुगतान कर सकते हैं।

(ध) क्या मुझे अपने दस्तावेजों की किसी भी हार्ड कॉपी को महाविद्यालय या किसी कार्यालय में जमा करने की जरूरत है?

उत्तर- ऑनलाईन सुविधा प्रणाली पूरी तरह से ऑनलाईन प्रणाली है और आपको किसी भी दस्तावेज को किसी भी स्थान पर जमा करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आप भविष्य के लिए अपने जमा किए गए आवेदन की प्रिंट आउट प्रतिलिपि रख सकते हैं। आपको केवल चयनित कॉलजे मे नामांकन के समय हार्ड कॉपी की आवश्यकता होगी।

BSEB OFSS Graduation and Intermediate Admission की हर अपडेट इस पोर्टल पर उपलब्ध होगा !

Disclaimer:- This is non Official Website our Intention is to Provide Details Regarding Admission in Bihar Colleges & Universities . All the links and information Have Been Taken from Official Website , For Apply You will be redirect to official website (www.ofssbihar.in);